অসম আদিত্য - দেশ-জাতিৰ অতন্দ্ৰ প্ৰহৰী
শেহতীয়া খবৰ
हवाई ईंधन की कीमत में फिर 5% की बढ़ोतरी, अब हवाई सफर करना होगा महंगा-कोरोना महामारी से निपटने के लिए किम जोंग उन करने वाले हैं सेना का इस्तेमाल-कोरोना महामारी से निपटने के लिए किम जोंग उन करने वाले हैं सेना का इस्तेमाल-असम में कैंसर सेंटरों के उद्घाटन पर बोले रतन टाटा-असम दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, सात कैंसर अस्पतालों का करेंगे उद्घाटन-असम दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, सात कैंसर अस्पतालों का करेंगे उद्घाटन-विश्व मलेरिया दिवस-दुनिया का रक्षा खर्च 20 खरब डॉलर के पार पहुंचा, भारत भी टॉप 3 में शामिल-जापान में एक टूरिस्ट बोट डूबने से 11 यात्रियों की मौत-नाइजीरिया की अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की मौत

गौतम अडानी बने दुनिया के पांचवे सबसे धनवान शख्स

0

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने दुनिया के पांचवे सबसे धनवान शख्स का स्थान हासिल कर लिया है. उन्होंने दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर ये रुतबा हासिल किया है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक 59 साल के गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 123.7 अरब डॉलर हो गई है और इसी के साथ उन्होंने 121.7 अरब डॉलर की मिल्कियत वाले वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर विश्व के पांच सबसे धनवान शख्स की सूची में स्थान बना लिया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी ने अभी तक यानी साल 2022 में 43 अरब डॉलर की धनराशि अपने वैल्थ में जोड़ी है जिसके आधार पर उन्होंने इस साल 56.2 फीसदी की बढ़त अपने पोर्टफोलियो में जोड़ ली है. इसी के आधार पर उन्होंने भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत के गौतम अडानी वैल्थ के मामले में दुनिया में केवल चार लोगों से पीछे हैं और वो पांचवे स्थान पर अपना पैर जमा चुके हैं. उनसे आगे के लोगों का नाम और संपत्ति देखें तो चौथे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स (130.2 अरब डॉलर), बरनार्ड अरनॉल्ट (167.9 अरब डॉलर), जेफ बेजोस (170.2 अरब डॉलर) और दुनिया के सबसे अमीर शख्स टेस्ला के एलन मस्क (269.7 अरब डॉलर) ही आगे हैं. वहीं गौतम अडानी की संपत्ति देखें तो ये 123.7 अरब डॉलर पर आ गई है और उनको भारत का सबसे धनवान शख्स बनाती है. 

गौतम अडानी अडानी समूह के संस्थापक और चेयरमैन हैं और अडानी ग्रुप एयरपोर्ट्स से लेकर बंदरगाहों तक और पावर जेनरेशन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन तक के कारोबार में है. अडानी ग्रुप की छह कंपनियां हैं जो इस समय ट्रेड कर रही हैं जिनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी पावर शामिल हैं.

अडानी ग्रुप ने 8 अप्रैल को घोषणा की थी कि अबु धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी पीजेएससी (आईएचसी) ने अडानी पोर्टफोलियो की तीन कंपनियों में 2 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश करने का फैसला किया है. इनके नाम अडानी ग्रीन एनर्जी (एजीईएल), अडानी ट्रांसमिशन (एटीएल) और अडानी एंटरप्राइजेज (एईएल) हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.